Jharkhand Abua Awas Yojana 2023|| मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अबुआ योजना कि घोषणा की मिलेगी तीन कमरे की राशि

दोस्तों आज की आर्टिकल में हम बात करेंगे झारखंड मुख्यमंत्री अबुआ योजना के बारे में.

दोस्तों 15 अगस्त 2023 को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने घोषणा की थी कि झारखंड में अब Jharkhand Abua Awas Yojana की शुरुआत की जाएगी.
तो जानते हैं क्या है यह अबुआ योजना?, और इसके क्या क्या फायदे होने वाले हैं?, कौन इसका आवेदन कर सकते हैं? और इससे जुड़ी सारी बातों को हम बारीकी से समझेंगे.

दोस्तों अगर आपको हमारी आर्टिकल्स पसंद आती है तो हमारे वेबसाइट को जरूर फॉलो करें, यहां आपको सटीक जानकारी प्राप्त होती है.

15 अगस्त को झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सरकार के द्वारा यह घोषणा कर दिया गया है कि अब झारखंड में नया आवास योजना, जिसका नाम Abua Awas Yojana रखा गया है, शुरुआत होने जा रही है,। जिसमें आपको तीन कमरे प्रत्येक गरीब लाभार्थियों को प्राप्त होगा।
पीएम आवास योजना के अंतर्गत दो कमरे आपको मिलती थी, लेकिन अबुआ योजना के अंतर्गत आपको यहां तीन कमरे के लिए धनराशि मिलेगी।
तो दोस्तों सबसे पहले हम यह जानते हैं कि अबुआ आवास योजना, अबुआ शब्द आया कहां से और इसका अर्थ क्या होता है।

अबुआ का अर्थ क्या है?

अबुआ आवास योजना, यहां पर अबुआ शब्द संथाली भाषा से लिया गया है, जिसका शाब्दिक अर्थ यह है कि अबुआ यानी हमारा।
अबुआ – हमारा, हमारा आवास योजना

अबुआ योजना क्या है?


अबुआ योजना के अंतर्गत झारखंड में 2 वर्ष के अंदर प्रत्येक गरीब जिनको आवास की आवश्यकता है, उन सभी योग्य लाभुकों को आवास देने की घोषणा की गई है। जिसमें आपको तीन कमरे प्रत्येक गरीब लाभार्थियों को प्राप्त होगा।
15 अगस्त 2023 के शुभ अवसर पर झारखंड मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह अबुआ योजना के बारे में घोषणा की थी। और सभी झारखंड वासियों से यह वादा किया था कि जिन गरीबों को आवास की आवश्यकता है, उन्हें आवास प्रदान करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत चयन कैसे होगा?

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत चयन ।
झारखंड में नया आवास बनाने की जो सूची है, उसकी तैयारी पहले ही हो चुकी है। आपको पता होगा करीब 1 साल पहले सरकार आपके द्वार में आवास योजना का फॉर्म भराया गया था। साल 2021 में दिसंबर महीने के आसपास सरकार आपके द्वार का जो कार्यक्रम हो रहा था, झारखंड का हर एक पंचायत में, हर एक ग्राम पंचायत में योजना का चुनाव किया जाना था, योजना स्वीकृत किया जा रहा था, की हर एक पंचायत में आवास योजना की किसको जरूरत है। वहां से आवास योजना से रिलेटेड सभी डाटा को इकट्ठा कर लिया गया है।

उम्मीद है दोस्तों की यह हो सकता है, कि वहां से ही डाटा को लिया जाएगा। उन सब में से कुछ का अप्रूव होगा, और किसी का रिजेक्ट होगा।
यह भी हो सकता है कि कोई नई वेबसाइट लांच की जाए अबुआ योजना के लिए। और वहां पर एक निर्धारित समय दिया जाए कि आप इस समय तक अपना आवेदन पूर्ण कर सको।

अभी तक इसको लेकर कोई भी ऑफिशियल जानकारी निकलकर नहीं आई है। तो जैसे ही इसकी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होगी, आपको सूचित कर दिया जाएगा।

झारखंड मुख्यमंत्री द्वारा ट्विटर पर अबुआ योजना के लिए घोषणा की?

दोस्तों झारखंड मुख्यमंत्री के ट्वीट के जरिए यह बताया गया कि, हमने राज्य के लोगों से वादा किया था कि सभी को तीन कमरों का आवास उपलब्ध करवाएंगे. इसके तहत अबुआ आवास योजना शुरू किया जाएगा. आगामी 2 वर्ष में लगभग 15 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक खर्च कर राज्य सरकार अपने निधि से जरूरतमंद लोगों को आवास उपलब्ध करवाएगी.

पीएम आवास योजना के अंतर्गत अगर लाभ ले चुके है, तो क्या अबुआ योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं?

अगर आप पीएम आवास योजना के अंतर्गत लाभ ले चुके हैं, अपना घर बना लिए हैं। तो आपको अबुआ योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसका कारण यह है कि आप पहले ही पीएम आवास योजना के अंतर्गत इसका लाभ ले चुके हैं।

किन-किन को अबुआ योजना का लाभ प्राप्त होगा?

ऐसे भाई- बंधु जो झारखंड राज्य के स्थाई निवासी हैं, उन्हें यह योजना का लाभ प्राप्त होगा।
ऐसे लोग जो राशन कार्ड धारक हो, नया योजना का लाभ प्राप्त होगा।
ऐसे झारखंड वासी जो गरीब रेखा की श्रेणी में आते हैं, उन्हें अबुआ आवास योजना का लाभ प्राप्त अवश्य होगा.

Abua Awas Yojana डाक्यूमेंट्स क्या-क्या लगेंगे?

राशन कार्ड
आधार कार्ड
झारखंड स्थाई प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

बैंक खाता

निष्कर्ष

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने जाना कि अबुआ योजना क्या है? और इससे जुड़ी सारी बहुत सारी बातों को हमने समझा। मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के द्वारा ट्वीट कर जो जानकारी दी वह आपके समक्ष हमने रखी।
उम्मीद है आज की हमारी जानकारी से आपको कुछ लाभ प्राप्त हो। मिलते हैं किसी और नए आर्टिकल के साथ।
आप जहां भी रहें, सुरक्षित रहें; स्वस्थ रहें!!
धन्यवाद।

अबुआ योजना के बारे में शुरुआत की बात कब की गई थी?

अबुआ योजना की शुरुआत के बारे में 15 अगस्त 2023 को की गई थी।

अबुआ योजना किस राज्य में शुरू होने जा रहा है?

अबुआ योजना झारखंड राज्य में शुरू होने जा रहा है। इसके बारे में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 15 अगस्त 2023 को अपने भाषण में बोला था।

अबुआ योजना के अंतर्गत क्या फायदे होने वाले हैं?

अबुआ योजना के अंतर्गत आपको तीन कमरे का घर बनाने की सहयोग राशि प्रदान की जाएगी। इसी के साथ और भी बहुत सारे फायदे आपको देखने को मिलेंगे। इसकी पुष्टि अभी नहीं किया सकती।

अबुआ योजना और आवास योजना में अंतर क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आपको दो कमरे के लिए सहयोग राशि प्राप्त होती थी वही अब अबुआ योजना के अंतर्गत आपको तीन कमरे के लिए सहयोग राशि झारखंड सरकार आपको प्रदान करेगी।

अबुआ आवास योजना, अबुआ का अर्थ क्या है?

अबुआ आवास योजना, यहां पर अबुआ शब्द संथाली भाषा से लिया गया है, जिसका शाब्दिक अर्थ यह है कि अबुआ यानी हमारा।
अबुआ – हमारा, हमारा आवास योजना।

आवश्यक सूचना :

दोस्तों हमारा यह वेबसाइट कोई सरकारी वेबसाइट नहीं है। हम सिर्फ लोगों तक भारतीय सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली कुछ मुहिम या योजनाओं के बारे में आपको स्पष्ट तरीके से बताने के लिए यह आर्टिकल्स लिखते हैं.
ताकि आपको सारी जानकारी सही-सही मिल सके. और आप इनका लाभ उठा सको.
अगर हमारी यह जानकारी आपको अच्छी लगे हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें। ताकि आपको उनके नोटिफिकेशन मिल सके।