Jan Dhan Yojana online apply 2023 || प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खोले?

दोस्तों जन धन योजना को पूरे 9 साल हो चुके हैं और Jan Dhan Yojana योजना के अंतर्गत करीब 50 करोड़ से ज्यादा बैंक खाते खोले जा चुके है. जिसमें कि सरकार की तरफ से जो भी योजनाएं चलाई जाती है, DBT के माध्यम से आप सभी को पेमेंट भेजा जाता है। वह पैसा आप सभी को जन धन खातों में आसानी से रिसीव हो जाता है।

Jan Dhan Yojana क्या है ?


अब जन धन योजना कि अगर बात करें तो यह धारक को कई सारे ऐसे लाभ देता है जोकि दूसरे बैंक अकाउंट में आपको देखने को नहीं मिलते है। इसमें आपको बैलेंस को मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है यानी कि
अगर आपके बैंक के खाते में पैसे नहीं होते हैं, तो बैंक की तरफ से आपके खाते में किसी भी तरह के चार्ज नहीं लगते हैं। साथ में आपको फ्री में रुपे कार्ड(RuPay Card) मिल जाता है।

Jan Dhan Yojana के फायदे

यह जो रुपे डेबिट कार्ड है, इसके जरिए आप किसी भी एटीएम के अंदर पैसे निकाल सकते हो और तो और कही खरीदारी करनी है तो वह भी सुविधाएं आपको मिल जाती है।

अगर आपको रुपे कार्ड मिल जाती हैं तो और इस कार्ड पर आपको 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा की बेनिफिट मिल जाती हैं।

जन धन योजना के अंदर जो भी खाते खोले जाते हैं, इन खातों के अंदर गवर्नमेंट की तरफ से नियम बनाया गया है कि अधिविकर्ष (Overdraft) की जो सुविधा है वह भी आप सभी को दी जाती है। जिसमें ₹10000 तक का अधिविकर्ष दी जाती है। इस सुविधा के लिए आपको अपने खाते को मेंटेन करके सही से रखना पड़ेगा, तब जाकर आप इसका लाभ ले सकते हो।

अगर आप भी अपना जन धन योजना बैंक खाता ओपन करना चाहते हो, तो बहुत सारे बैंक हैं जोकि बैंक खाता ओपन करने की फैसिलिटी देती है। हालांकि अगर आप बैंक खाता ओपन करने के लिए डायरेक्ट बैंक जाओगे तो ज्यादातर बैंक आपको मना कर देगी।

बाकी बहुत सारी बैंक ऐसी है जो ऑनलाइन भी एक्सेप्ट करती है, इसके लिए मैं आपको पूरा प्रोसेस बताऊंगा कि कैसे आप ऑनलाइन जन धन योजना के बैंक खाते के लिए रिक्वेस्ट दर्ज कर सकते हो.

ऑनलाइन जन धन योजना बैंक खाता कैसे खोलें?

सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र को ओपन करना है और यहां पर आपको सर्च करना है जन धन अकाउंट ओपनिंग ऑनलाइन।
इतना सर्च करने के बाद आपके सामने बहुत सारे बैंक के नाम आ जाएंगे।
जैसे की – इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, यूनियन बैंक, आईडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, …
जितनी भी बैंक आपको दिखाई गई है इनमे आप अपना जो अकाउंट है, उसे जीरो बैलेंस से ही ओपन कर सकते हो। जनधन योजना के अंदर जो भी बेनिफिट अभी तक मैंने आपको बताएं वह बेनिफिट आपको मिल जायेगी।

online site of Pmjdy – CLICK HERE

उदाहरण के लिए

बैंक ऑफ बड़ौदा के केस में, यह जो बैंक है आपको ऑनलाइन अप्लाई का जो प्रोसेस है, वह ऑफर करता है। यहा पर अप्लाई नाउ (Apply Now) का जो ऑप्शन है, वह आपको दिया गया है।

यहाँ पर जो भी बेनिफिट दिया गए है वो है:
इंटरेस्ट ऑन डिपॉजिट (Interest on deposit)
No minimum balance required मिनिमम अमाउंट की जरूरत नहीं होगी ना ही बैंक खाते को ओपन करते वक्त और ना ही इसका संचालन के बाद, उसको मेंटेन करने की जरूरत नहीं होगी।

आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए । तभी आप अप्लाई कर सकते हो।

अप्लाई नाव (Apply Now) पर क्लिक करते ही, आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जहाँ आपको अपनी जानकारी डालनी होगी।

जहां पर सबसे पहले तो आपका नाम मांगा जायेगा, जो नाम आधार कार्ड के नाम हो उसे डालना होगा।
ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को आपको भरना होगा।
जिस भी राज्य से हो, उसे भरे, अपना शहर चुने। उसके बाद अपना ब्रांच चुने। वेरिफिकेशन कोड जो है, उसे डाले।
उसके बाद नियम एवं शर्तें को क्लिक कर देना है।
फिर सबमिट कर देना है।
और यहां से आपकी जनधन के रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली रजिस्टर हो जाएगी। उसके बाद बैंक का जो कर्मी है, वह आपसे कांटेक्ट करेगा। उसके बाद आपका जो जन धन योजना का खाता है उसे ओपन कराया जाएगा।

निष्कर्ष (Jan Dhan Yojana)

तो दोस्तों इस तरह से आप अपना जन धन योजना का अकाउंट को ऑनलाइन रेजिस्टर कर सकते हो. जैसा कि मैंने आपको इस Jan Dhan Yojana आर्टिकल मे बताया। उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो, आपको कुछ सीखने को मिला हो।
तो आज के लिए बस इतना ही, मिलते है किसी और आर्टिकल के साथ।
आप जहां भी रहें, सुरक्षित रहें! स्वस्थ रहें!!
धन्यवाद।

MP Ladli Behna Yojana

आवश्यक सूचना :

दोस्तों हमारा यह वेबसाइट कोई सरकारी वेबसाइट नहीं है। हम सिर्फ लोगों तक भारतीय सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली कुछ मुहिम या योजनाओं के बारे में आपको स्पष्ट तरीके से बताने के लिए यह आर्टिकल्स लिखते हैं.
ताकि आपको सारी जानकारी सही-सही मिल सके. और आप इनका लाभ उठा सको.
अगर हमारी यह जानकारी आपको अच्छी लगे हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें। ताकि आपको उनके नोटिफिकेशन मिल सके।