Bihar STET 2023 || BSEB STET Online form 2023 full details in hindi

नमस्कार दोस्तों!! आप सभी का हमारे वेबसाइट पर बहुत-बहुत स्वागत हैं। बिहार एसटीइटी 2023 (Bihar STET 2023) के और से जो नोटिफिकेशन आया है, उसकी जानकारी दिया दिया गया है। आज के इस आर्टिकल मे। आज से ही इसका अप्लीकेशन फॉर्म भी शुरू किया जाने वाला है।
इस आर्टिकल में हम समझने की कोशिश करेंगे कि, Bihar STET 2023 के आगामी परीक्षा के बारे मे। अगर उसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए? योग्यता, और साथ मे इससे जुड़ी सारी बातों को समझाने की कोशिश की गयी है। तो कृपया कर आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।

Bihar STET 2023

जैसा की आप सभी को पता है, इसमें पेपर I और पेपर II होता है। उसके तहत कौन से विषय से आप फॉर्म डालते है, इसके लिए क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए। आयु सीमा क्या रहेगी। फी चार्ज क्या होगी पूरी जानकारी को इस आर्टिकल में बताया हु।

अभी बिहार STET 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा तो अगर आप इस फॉर्म को भरना चाहते है, तो आपके लिए बहुत ही बढ़िया खुशखबरी है।

Bihar STET 2023 का ऑनलाइन आवेदन 09 अगस्त 2023 से ही शुरू हो रहा है और आप 23 अगस्त 2023 तक आवेदन यहां पर कर पाएंगे.

आवेदन करने से पहले कुछ जरूरी जानकारी है जो कि आपको पता होना चाहिए कि आखिर कौन लोग फॉर्म को फिल कर पाएंगे? इसमें उम्र का सीमा क्या तय की गई है? एप्लीकेशन भी आपको कितना देना है? क्वालीफाइंग मार्क्स कितना है? आपका एग्जाम का कितने घंटे का होगा?
परीक्षा में किस तरह से क्वेश्चन पूछे जा सकते हैं? इससे संबंधित जितने भी जानकारी है आपको इस आर्टिकल से प्राप्त हो जायेगी।

माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (Bihar STET 2023) 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। STET मे दो पेपर होता है, पेपर I और पेपर II आप सभी को भली-भांति पता होगा।

पेपर I मे यह होता है कि मान लीजिए अगर आप नौवीं से लेकर 10वीं तक के टीचर बनना चाहते हैं तो पेपर I के तहत योग्य है तो फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आप 11वी और 12वी के टीचर बनना चाहते है तो पेपर II के तहत योग्य है तो फॉर्म को अप्लाई कर सकते हैं।

साथ मे आप चाहे तो दोनों के लिए आवेदन कर सकते हैं दोनों पेपर के लिए योग्य है तो। दोनों पेपर क्वालीफाई करके जब भी भर्ती आएगी। बिहार में शिक्षक की भर्ती आती है तो जो STET का जो डॉक्यूमेंट मांगा जाता है। तो इस सर्टिफिकेट को देकर आप टीचर का फॉर्म को फिल कर सकते है। और अपना टीचर बनने का सपना को पूरा कर सकते हैं।

सबसे पहले बात करे तो परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप यहां पर होगा. कोई भी नेगेटिव मार्किंग की बात नहीं कही गई है। इसका मतलब नेगेटिव मार्किंग नहीं रहेगा।

लेकिन इन फ्यूचर हो सकता है कि आपका नॉर्मलाईजैसन किया जाएगा, उस समय हो सकता है कि नेगेटिव मार्किंग आ सकती है, इस बात को ध्यान रखिएगा।

सबसे पहले बात कर लेते हैं कि paper-1 के तहत अगर आप Bihar STET 2023 का फॉर्म फिल करना चाहते है तो आपके पास क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए?

तो सबसे पहले सामान्य विषय में आप देखेंगे तो इसमें बहुत सारे विषय आते हैं जैसे कि हिंदी, उर्दू, बंगला, मैथिली, संस्कृत,
फारसी,भोजपुरी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, समाजिक विज्ञान। इस तरह से विषय है। जिस विषय के लिए टीचर बनना चाहते हैं, उसके अकॉर्डिंग ही आपको यहां पर अपना क्वालिफिकेशन को फुल करना होगा और पेपर I के तहत अपना फॉर्म को फिल करना होगा।

अगर आप जिस विषय का फॉर्म फिल करना चाहते हैं, जो भी विषय के लिए आप आवेदन कर रहे हैं उस विषय समूह में कम से कम 50 परसेंट अगर आपने स्नातक में पास किया हुआ है। या फिर आपने पीजी किया हुआ है। आप चाहे तो स्नातक किए हुए हैं और साथ मे पिजी किए हुए हैं इतना तो कोई फॉर्म को फिल कर सकती है। इसके साथ ही साथ अगर आप बीएड किए हुए तो भी आप इस फॉर्म को फिल कर सकते हैं।

जो फिजिकल टीचर होते हैं, जैसे कि जो शरीरिक टीचर होते हैं, उसमें आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपका जो भी वैकल्पिक विषय है उसमें अगर आपने शारीरिक शिक्षा के साथ 50 परसेंट अंकों के साथ अगर आपने अपना उपाधि लिया हुआ है। तो आवेदन कर सकते हैं अगर यह क्वालिफिकेशन नहीं है, तो आप कोई क्वालिफिकेशन फुल फिल करना होगा।

उसके बाद संगीत के लिए देखेंगे तो बोला गया है कि 50 परसेंट अंकों के साथ अगर आपने विश्वविद्यालय मान्यता प्राप्त संस्थान से संगीत शिक्षा में स्नातक किया हुआ है तो आप यहां पर आवेदन कर सकते हैं

यहां पर ललित कला, नृत्य है। तो इसके अकॉर्डिंग भी आकर क्वालिफिकेशन निर्धारित किया गया है।

Bihar Sadhan sevi

विषय समूह की रेगार्डिंग बताया कि किसी विषय के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उसमें आपका जो विषय समूह है, उसके अलावा भी कुछ विषय होना चाहिए। जैसे: गणित के लिए आवेदन करना चाहते तो गणित के साथ-साथ जैसे की भौतिकी, इलेक्ट्रॉनिक, कंप्यूटर साइंस, रसायन विज्ञान, संख्यिकी विषय में कम से कम दो विषय गणित के साथ होना चाहिए। तो आप यहां पर आवेदन करेंगे।

अब यहां पर हम पेपर II की बात करते हैं, तो 11वी से लेकर 12वीं तक के जो टीचर है, वो आप बन सकते हैं। इन फ्यूचर जब फॉर्म/भर्ती आता है तो आप अप्लाई कर सकते हैं, शिक्षक के लिए।

अब इसमें भी विषय समूह दिया गया है, विषय का कोड दिया गया है, तो आप अपनी इच्छा अनुसार इसको देखेंगे, तब आपको समझ मे आयेगा।

जो लोग पीजी किए, बीएड किए हैं, तो वो दोनों पेपर- पेपर I और पेपर II दोनों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यहा कॉमर्स वाले के लिए भी बोला गया है कि अगर आपने पचास परसेंट अंकों के साथ डिग्री प्राप्त किये ही है, तो आप यहां पर आवेदन करेंगे।
कंप्यूटर साइंस में बोला गया है कि अगर आप 50 परसेंट अंकों के साथ जो भी डीओसीसी के अस्तर तक के किसी प्रकार का डिग्री आपने किया हुआ है, तो आवेदन कर सकते हैं।

उसके बाद आप कृषि विज्ञान के लिए टीचर बनना चाहते हैं, उसके लिए बोला गया कि एग्रीकल्चर में आपका 50 परसेंट मार्क्स होना चाहिए। तब जाकर आप कृषि विज्ञान टीचर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यहाँ बहुत सारे विषय के लिए बोला गया है, आप इसके ऑफिशियल नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके पढ़ सकते है। आपको नीचे लिंक दे दिया गया है।

विषय-वस्तु से 100 प्रशन पूछे जायेंगे और शिक्षन कला एवं अन्य के लिए जो 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। टोटल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।
आपका पेपर का जो पाठ्यक्रम रहेगा, वो स्नातक के अनुसार रहेगा और पीजी के अनुसार रहेगा।

Bihar STET Official Notification — CLICK HERE

Apply Online — CLICK HERE

Bihar STET 2023 उम्र सीमा एवं छूट

क्रमांक संख्या कोटि दिनांक 01-08-2023 को अधिकतम आयु सीमा
1.अनारक्षित (पुरुष)37 वर्ष
2.अनारक्षित (महिला)40 वर्ष
3.पिछड़ा वर्ग (पुरुष/महिला)40 वर्ष
4.अति पिछड़ा वर्ग (पुरुष/महिला)40 वर्ष
5.अनु• जाति (पुरुष/महिला)42 वर्ष
6.अनु• जनजाति (पुरुष/महिला)42 वर्ष
Bihar STET 2023 उम्र सीमा एवं छूट

Bihar STET 2023 उत्तीर्णाक

क्रमांक संख्याकोटिउत्तीर्णाक
1.सामान्य 37 वर्ष
2.पिछड़ा वर्ग40 वर्ष
3.अत्यन्त पिछड़ा वर्ग40 वर्ष
4.अनु• जाति/अनु• जनजाति40 वर्ष
5.दिव्यांग42 वर्ष
6.महिला42 वर्ष
Bihar STET 2023 उत्तीर्णाक

BSEB STET परीक्षा शुल्क

क्रमांक संख्याश्रेणी परीक्षा शुल्क की निर्धारित राशि
1.सामान्य वर्ग / आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग / पिछड़ा वर्ग /अत्यंत पिछड़ा वर्ग पेपर 1 अथवा पेपर 2 (एक पेपर के लिए) – 960/- रूपए
पेपर 1 और पेपर 2 (दोनो पेपर के लिए)- 1440/- रूपए
2. अनुसूचित जाति /अनु• जनजाति/ दिव्यांगपेपर 1 अथवा पेपर 2 (एक पेपर के लिए)- 760/- रूपए
पेपर 1 और पेपर 2 (दोनो पेपर के लिए)- 1140/- रूपए
BSEB STET परीक्षा शुल्क

सर्टिफिकेट का वैल्यू लाइफ टाइम रहेगा। कभी भी टीचर की वकन्सी आती है, तो आप इसके माध्यम से फॉर्म को अप्लाई कर सकते है.

FAQs

Bihar STET 2023 का परीक्षा शुल्क कितना है ?

Bihar STET 2023 का परीक्षा शुल्क : सामान्य वर्ग / आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग / पिछड़ा वर्ग /अत्यंत पिछड़ा वर्ग :– एक पेपर के लिए 960/- रूपए और दोनो पेपर के लिए 1440/- रूपए।
अनुसूचित जाति /अनु• जनजाति/ दिव्यांग: एक पेपर के लिए 760/- रूपए और दोनो पेपर के लिए 1140/- रूपए।

Bihar STET 2023 का आवेदन कब से शुरू हैं ?

Bihar STET 2023 का ऑनलाइन आवेदन 09 अगस्त 2023 से शुरू हैं।

Bihar STET 2023 आवेदन का अंतिम तिथि कब हैं ?

Bihar STET 2023 23 अगस्त 2023 तक आवेदन यहां पर कर पाएंगे.

आवश्यक सूचना :

दोस्तों हमारा यह वेबसाइट कोई सरकारी वेबसाइट नहीं है। हम सिर्फ लोगों तक भारतीय सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली कुछ मुहिम या योजनाओं के बारे में आपको स्पष्ट तरीके से बताने के लिए यह आर्टिकल्स लिखते हैं.
ताकि आपको सारी जानकारी सही-सही मिल सके. और आप इनका लाभ उठा सको.
अगर हमारी यह जानकारी आपको अच्छी लगे हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें। ताकि आपको उनके नोटिफिकेशन मिल सके।