Bihar LPC New Update || Bihar Krishi Vibhag Latest Update 2023

Bihar LPC New Update आप सभी भली-भांति जानते हैं कि अगर आपको बिहार में किसी प्रकार का सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है जो कि आमतोर से बिजली या जमीन से जुड़ी होती है या फिर ऐसे ही कोई योजना होती है जिसमें जमीन का दस्तावेज आपको लगाने होते हैं ।
तो उसमें आपको सबसे जरूरी दस्तावेज जो है वो है एलपीसी LPC यानी की भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र या LAND POSSESSION CERTIFICATE आप से मांगी जाती है। अगर आपके पास ये नही होता है तो आपका योजना के लिए अप्लाई भी नहीं होता है और अगर आप अप्लाई कर भी देते हैं किसी कारण तो उसका लाभ आपको नहीं मिलता है।

अब इसको लेकर मंत्री साहब ने बहुत बड़ी अपडेट जारी कि है।उसी अपडेट के बारे में हम बात करने वाले हैं, कि अब जो है नया प्रक्रिया आया हुआ है। जिसके माध्यम से आप किसी भी योजनाओं का लाभ बिना एलपीसी LPC के ले सकते हैं। लेकिन उसकी जगह पर और एक डॉक्युमेंट रिक्वायर्ड किया गया इसके बारे में आपको हम बताने वाले हैं.

तो Bihar LPC New Update आर्टिकल को पूरे अच्छी तरह से पढ़े. अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ना होगा. तब जाकर आप यह योजना का लाभ ले पाओगे।

सबसे पहले मै आपको बता दू ये बात मे एक मेरे पास जो पेपर का कटिंग है जो कि यहां पर और समाचार पत्रों के माध्यम से जारी किया गया है.
इसमें जो बिहार के कृषि मंत्री हैं सर्वजीत कुमार जी उनके द्वारा जो है यह ऑफिशियल ट्वीट करके भी बताया गया है.
आप चाहो तो ट्वीट् भी देख सकते हैं या फिर पेपर कटिंग को भी देख सकते हैं।

Bihar LPC New Update

यहां पर उन्होंने कहा हुआ है कि अब जो है बिहार में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए एलपीसी LPC की जरूरत नहीं होगी.
साफ शब्दो मे कहे तो उसका अनिवार्यता जो है यहां पर खत्म कर दिया गया है। आप इसकी जगह पर जो वंशावली होता है, उस वंशावली को भी दिखा कर सरकार का जो लाभ है उसे आसानी से ले सकते हैं।

Bihar LPC New Update || Bihar Krishi Vibhag Latest Update 2023

वैसे आमतोर पे होता यह था कि जो भी सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए सरकार यहां पर जो ऑनलाइन फॉर्म फिल करवाती थी या कोई योजना शुरू करती थी उसमें होता ये था कि आपको एलपीसी LPC मांगा जाता था अब काफी सारे किसान ऐसे हैं जिनका एलपीसी है ही नहीं। अब ऐसे मे LPC बनाने के चक्कर मे बहुत भाग-दोर करनी पड़ती थी और समय पर कागज मिल नही पाता था। परिणाम ये होता था कि जबतक कागज बनता था योजना का समय समाप्त हो चुका होता था।

अब इसी को देखते हुए जो मंत्री साहब के पास भी बहुत सी शिकायत आ रही थी कि नहीं ऐसा नहीं करना चाहिए गलत है. क्योंकि इससे जो किसानों को बहुत मतलब दुख झेलना पड़ता है क्योंकि मान लिजिए आपको भी लाभ लेना है और आपके पास एलपीसी है ही नहीं। मान लीजिए कि मान दिया कि आप का 2023 का LPC चाहिए तो आपके पास LPC नहीं है.

आप जाएंगे एलपीसी बनवाने तो आपको इसका ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है उसके बाद काफी जगह मकसद करने के बाद ही यहां पर अनुमति approval मिलता है। ऐसे में जो भी योजना आती है उसका डेट भी खत्म हो जाता है और आपको जो है लाभ भी नहीं मिलता है तो इसी को देखते हुए यहां पर लागू कर दिया गया है।

अब यहां पर कहा गया है कि अगर आपके पास LPC नहीं है तो आप उस जगह का अपने जमीन का जो वंशावली होता है वह वंशावली आप लगा सकते हैं।

लेकिन वंशावली कहां से बनेगा उसके बारे में भी जानकारी दिया गया है कि जो भी आपका वंशावली है वह अपने जो पंचायत के मुखिया हैं या फिर सरपंच हैं उनके माध्यम से बना होना चाहिए तब आप सरकारी योजनाओं का लाभ ले पाएंगे.

Bihar LPC New Update

तो ये बहुत बड़ी अपडेट है दोस्तो, आपको हम बता दें कि अगर आपके पास भी अगर LPC नहीं है तो आप आपके पंचायत के मुखिया हैं या फिर जो आपके ग्राम कचहरी के सरपंच है उनसे बोल कर अपना जो वंशावली है उसको बनवा लेंगे और उसके आधार पर सरकारी योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देंगे। कोई भी आपको प्रॉब्लम नहीं होगा क्योंकि साफ-साफ यहां पर मंत्री साहब ने इसको जारी किया हुआ है और कहां हुआ है।


तो ऐसे में अब जो है बिहार में LPC की आवश्यकता नहीं रहा जैसे कि आप खुद ट्वीट देख सकते हैं अब आपको एलपीसी के चक्कर में सरकारी योजनाओं का लाभ यहां पर नहीं छूटेगा। आप अब आसानी से ले पाएंगे।

Official Website : Click here

ALSO READ : How to Apply Jharkhand Vridha Pension

Conclusion

तो यह छोटा सा अपडेट था जो आपको बताया गया है। उम्मीद है आपको इस अपडेट से कुछ फायदा जरूर मिला हो। और अगर आपके भी चाहने वाले को LPC की दिक्कत हो जिसके कारण वह योजना का लाभ ना उठा पा रहे हो। तो यह आर्टिकल जरूर शेयर करे। और कॉमेंट जरूर करे, आपको यह जानकारी कैसी लगी और अगला किस विषय पर आपको आर्टिकल चाहिए।
धन्यवाद।। मिलते है किसी और आर्टिकल के साथ।

आवश्यक सूचना :

दोस्तों हमारा यह वेबसाइट कोई सरकारी वेबसाइट नहीं है। हम सिर्फ लोगों तक भारतीय सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली कुछ मुहिम या योजनाओं के बारे में आपको स्पष्ट तरीके से बताने के लिए यह आर्टिकल्स लिखते हैं.
ताकि आपको सारी जानकारी सही-सही मिल सके. और आप इनका लाभ उठा सको.
अगर हमारी यह जानकारी आपको अच्छी लगे हमारे वेबसाइट को फॉलो जरूर करें। ताकि आपको उनके नोटिफिकेशन मिल सके।

2 thoughts on “Bihar LPC New Update || Bihar Krishi Vibhag Latest Update 2023”

Comments are closed.