SSC MTS ki taiyari kaise kare || TOP 5 महत्पूर्ण बाते।

नमस्कार दोस्तों, आज क्या आर्टिकल में हम आपको बताएंगे SSC MTS ki taiyari kaise kare। और इस लेख में आपको अच्छी तरह SSC MTS की जॉब कैसे लें के बारे में अच्छी जानकारी देंगे। ताकि आप भी जल्दी जॉब ले सके और अपने मां-बाप का नाम रोशन कर सकें।

SSC का फुल फॉर्म staff Selection Commission , और एमटीएस का फुल फॉर्म Multi Tasking staff होता है । एसएससी में कहीं ब्रांच होते हैं उनमें से एक एमटीएस ब्रांच है। एसएससी एमटीएस का फार्म लाखों छात्रवृत्ति हैं उनमें से गिने-चुने कुछ हजारी सिलेक्ट होते हैं। जितना SSC MTS को हल्के में लेते हो ना हल्का नहीं है। हम आपको बता दें कि जो चीज जितना आसान होती है उसमें भीड़ की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

SSC MTS ki taiyari kaise kare
SSC MTS ki taiyari kaise kare

SSC MTS ki taiyari kaise kare

जैसे कि आप लोग जानते होंगे SSC MTS का फॉर्म भरने की योग्यता 10th क्लास की है। जो लोग 10th पूरा कर चुके हैं वह SSC MTS का EXAM दे सकते हैं। एसएससी एमटीएस बहुत आसान आसान क्वेश्चन पूछे जाते हैं लेकिन यही हम लोगों को कठिन लगने लगता है।
हम आपको इस आर्टिकल में पूरी अच्छी तरीके से बताएंगे कि एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें और आप जल्दी जॉब कैसे ले सकते हैं।

SSC MTS का सिलेबस क्या है

SSC MTS ki taiyari kaise kare किसी भी परीक्षा का सिलेबस जाना बहुत जरूरी है ताकि हमें पता चल सकेगी कहां से और कैसे पढ़ना है । एसएससी एमटीएस में टोटल 4 सब्जेक्ट होते हैं।

सामान्य अंग्रेजी (General English)
जीनी और जनरल इंटेलिजेंस (General intelligent and reasoning)
संख्यात्मक योग्यता (Number Aptitude)
सामान्य ज्ञान ( General Awareness)

SSC MTS टीयर1 (SSC MTS ki taiyari kaise kare)

पेपर वन में एमसी क्यों प्रश्न रहते हैं। और यह परिचय कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है। जिसमें से 100 अंकों के 100 प्रश्न होते हैं। और समय 90 मिनट दिए जाते हैं।

SSC MTS टियर 2 (SSC MTS ki taiyari kaise kare )

SSC MTS का पेपर 2 में 50 अंकों का वरनात्मक प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसमें से सामान्य उम्मीदवार लोग को 30 मिनट दिए जाते हैं और विकलांग उम्मीदवार को 45 मिनट दे जाते हैं

SSC MTS की सैलरी क्या होती है

आपके मन में यह सवाल बहुत आता हुआ कि SSC MTS की सैलेरी कितनी होती है हम आपको बता दें कि ऐसे एसएससी एमटीएस की सैलेरी 18000 से 25000 के बीच में होते हैं या सैलरी आपके पोजीशन पर डिपेंड करता है। इतनी कम सैलरी इसलिए होती है क्योंकि इसमें टेंथ के बेस पर जॉब लिया जाता है

पढ़ने का टाइम टेबल कैसे बनाएं

पढ़ाई के क्षेत्र में टाइम टेबल पर एक बहुत बड़ा रोल रहा है। जब भी हम लोग अपनी भविष्य को बनाने में लगते हैं तो एक टाइम टेबल होना बहुत जरूरी है। ताकि सारे काम या पढ़ाई बारीकी से होता रहे।

मैं आपको एक अच्छा सा टाइम टेबल बताता हूं के आप रोज का टाइम टेबल बनाए मेरा कहने का मतलब यह है कि जब भी आप रात में सोते हैं तो आधा घंटा पहले अगले दिन का पढ़ने का टाइम टेबल बना ले क्योंकि हमारा हर दिन एक नया दिन होता है। जब आप ऐसे टाइम टेबल बनाकर पढ़ते हैं तो लक्ष्य बहुत नजदीक हो जाता है।

Also read SSC CHSL ki taiyari kaise kare 2023 || SSC CHSL कि सम्पूर्ण जानकारी

SSC MTS के लिए सही किताब चुने

जब भी हम लोग कोई सरकारी एग्जाम या कोई जॉब के लिए हम भी तैयारी करते हैं तो किताब का होना बहुत जरूरी है और यह तैयारी करने के समय किताब का एक बहुत बड़ा रोल होता है।

जहां से आप तैयारी करते हैं या करने के लिए सोचे हैं वहां से आप अपने शिक्षक से एक सही किताब का सही निर्णय ले। ताकि आने वाले समय में आपको पैसा खर्चा हो ना जाए या एग्जाम के समय कोई प्रश्न छूट न जाए। इसलिए आप किताब को सही चुनाव करें।

Practice जरूर करें

तो दोस्तों Practice तैयारी करने में एक बहुत बड़ा महत्वपूर्ण रोल रहता है। जब भी आप बार-बार किसी प्रश्न को प्रैक्टिस करते हैं तो आपके दिमाग मे अच्छी तरह से बैठ जाता है।
एक कहानी : आपने एक कहानी सुनी होगी कि रस्सी पत्थर पर दाग बना देती है। लेकिन वह 1 दिन में दाग नहीं बनाती है जब वह बार-बार पत्थर पर रगड़ आती है तो रस्सी अपने निशान पत्थर पर छोड़ देती है।

हमारे जीवन ऐसे ही है हमें जब भी कोई चीज को बार बार प्रैक्टिस करते हैं तो वह काम बहुत जल्दी से हो जाए।

Mock test जरूर दे

जब एसएससी एमटीएस की तैयारी आधा से ज्यादा हो जाएगी तो आप Mock test देना शुरू कर दे। क्योंकि बार-बार Mock test देंगे तो आपको test का आदत पड़ जाएगा। और यह आदत आपको एग्जाम में बहुत काम देगी इसलिए आप 1 दिन में कम से कम 2 mock test जरूर दें।

शरीर के स्वास्थ्य पर ध्यान दें

कई बार ऐसा होता है कि जब हम लोग किसी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो खाना-पीना का ध्यान खत्म हो जाता है। ऐसा बिल्कुल ना करें क्योंकि अरे हमारे शरीर के स्वस्थ अच्छे नहीं रहेंगे तो हमारा शरीर अच्छी तरह काम नहीं करेगा।

हो सके तो सुबह उठकर एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज आपको परीक्षा की तैयारी में बहुत मदद करेगी और आपका शरीर को तंदुरुस्त रखेगा।

सुबह उठकर मेडिटेशन जरूर करें। मेडिटेशन आपका दिमाग को विकसित करेगा और किसी भी चीज को याद रखें में बहुत मदद करेगी।